Google Chrome Alert: भारत सरकार के तहत आने वाली एजेंसी कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (CERT-In) ने गूगल क्रोम (Google Chrome) को लेकर अलर्ट जारी किया है.

CERT-In ने एडवाइजरी रिलीज़ में लैपटॉप या डेस्कटॉप में मौजूदा गूगल क्रोम को फौरन अपडेड करने की बात कही गई है.

Google Chrome Alert: इंटरनेट की दूनिया में लगातार फ्रॉड की बढ़ोतरी हो रही है, और अब एक और नए खतरे की जानकारी सामने आई है.

भारत सरकार के तहत आने वाली एजेंसी कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (CERT-In) ने गूगल क्रोम (Google Chrome) को लेकर अलर्ट जारी किया है.

CERT-In ने एडवाइजरी रिलीज़ में लैपटॉप या डेस्कटॉप में मौजूदा गूगल क्रोम को फौरन अपडेड करने की बात कही गई है.

गूगल क्रोम ने दो दिन पहले ही अपना नया वर्जन 103.0.5060.53 लॉन्च किया है. इस वर्जन में पुरानी सुरक्षा खामियों को दूर करने के अलावा कई नए फीचर भी दिए गए हैं.

बता दें कि CERT-In, इलेक्ट्रानिक मिनिस्ट्री के तहत आने वाली एक संस्था है, जो साइबरसिक्योरिटी से जुड़े मामलों को देखती है.

CERT-In ने बताया कि गूगल क्रोम के पुराने वर्जन में 9 तरह की सुरक्षा खामियां पहचानी गई हैं और हैकर इनमें से किसी का भी इस्तेमाल कर आपके सिस्टम को निशाना बना सकता है.

CERT-In का कहना है कि गूगल क्रोम में कुछ सुरक्षा खामियां थी जिससे यूजर्स साइबर अटैक का शिकार हो सकते हैं. इससे बचने के लिए उन्हें तुरंत क्रोम का नया वर्जन डाउनलोड करना चाहिए.

अगर आप भी क्रोम के पुराने वर्जन का इस्तेमाल करते हैं तो गूगल क्रोम के नए वर्जन को इस तरीके से डाउनलोड या फिर अपडेट कर सकते हैं- Step 1- कंप्यूटर या लैपटॉप में गूगल क्रोम ओपेन कर लें.

Step 2- इसके बाद अब सबसे ऊपर दाईं तरफ आपको तीन डॉट दिखाई देंगे, जिस पर क्लिक करने पर आपको एक नया Menu खुलेगा.

Step 3- अब इसमें ‘Settings’ पर क्लिक करें और फिर ‘About Chrome’ को चुनें. Step 4- इसके बाद आपको आपके ब्राउज़र का मौजूदा वर्जन दिखेगा और लेटेस्ट वर्जन अपने आप इंस्टॉल होने लगेगा.

Step 5- इंस्टॉल प्रोसेस पूरा होने के बाद ‘Relaunch’ नाम का एक बटन आपके स्क्रीन पर आएगा, जिसे आपको क्लिक करना होगा.

Step 6- इस पर क्लिक करते ही गूगल क्रोम ब्राउजर बंद होकर फिर से खुलेगा और इस तरह अपडेट की प्रोसेस पूरा हो जाएगा.