मेरे जीवन का लक्ष्य (aim of my life)निबंध-लेखन

0

Aim of my life परिचय

जीवन का लक्ष्य प्रत्येक आदमी का कोई-न-कोई लक्ष्य या टारगेट तो होना चाहिए।बिना लक्ष्य के मानव जीवन उस नौका के समान है, जिसका कोइ खेवनहार या तो कहा जाए चालक नहीं होता है , इस लिए ऐसी नौका कभी भी भँवर में या पानी में डूब जाने की अधिक संभावनाएं रहती है , और तो कहीं भी चट्टान से टकराकर चकनाचूर हो सकती है , कहा जाता है लक्ष्य बनाने से हर कोई के जीवन में आगे बढ़ने की चाहत पैदा हो जाती है।

मेरा जीवन का लक्ष्य-

मैंने यह तय किया है कि मैं बड़े होकर एक अच्छा पत्रकार बनूँगा। आजकल पत्रकार का भी सबसे प्रभावशाली स्थान होता है देस के विकास के लिए – प्रचार-माध्यमों का समाचार पत्र, रेडियों, दूरदर्शन , इंटरनेट , फेसबुक ,वाट्सएप्प , ट्विटर ,पिंटरेस्ट ,लिंक्डइन और बहुत सरे अनेकों सोशल मिडिया आदि चाहें तो देश में आमूल-चूल बदलाव लाया जा सकता हैं , इसलिए मैं ठान लिया है की हम भी ऐसे महत्त्वपूर्ण स्थान पर पहुँचना चाहता हूँ जहाँ से मैं देशहित के लिए बहुत कुछ कर सकूँ , साथ में मै पत्रकार बनकर मैं हमारे देश को तोड़ने वाली हर तरह ताकतों के विरूद्ध आवाज उठाऊंगा और संघर्ष भी करूँगा, हमारे समाज को खोखला बनाने वाली सभी कुरीतियों के खिलाफ जंग छेडूंगा और भ्रष्टाचार का भण्डाफोड़ भी करूँगा।

हमारे जीवन में लक्ष्य क्यों जरुरी है?

जीवन में लक्ष्य का हो बहुत जरुरी है ,मेरे पड़ोस में एक पत्रकार रहते हैं- श्री नाम मनोहर लाल जायसवाल है । वे इंडियन एक्सप्रेस के संवाददाता तथा भ्रष्टाचार विरोधी विभाग के प्रमुख पत्रकार में से एक हैं। उन्होंने पिछले वर्षों से गैस एजेन्सी की धाँधली को अपने लेखों पहला पेज पर छाप कर बंद कराया था, उन्हीं के लेखों के कारण हमारे शहर में कई तरह के गरीब माता -पिता ,भाई -बहन और अन्य लोगों को न्याय मिला है उन्होंने बहू को जिन्दा जलाने वाले उन दोषियों को जेल भी भिजवा दिया , साथ में नकली दवाई बेचने वाले का लाइसेंस भी रद्द करवाया, प्राइवेट बस वालों की मनमानी को रोका तथा बस-सुविधा को सुचारू बनाने में योगदान दिया। इन कारणों से मैं उनका बहुत आदर करता हूँ मेरा भी दिल करता है कि मैं उनकी तरह श्रेष्ठ पत्रकार बनूँ और नित्य बढ़ती समस्याओं का मुकाबला करूँ। मुझे पता है कि पत्रकार बनने में खतरे हैं तथा पैसा भी बहुत नहीं है। फिर भी मैं पैसा के लिए या धन्धे के लिए पत्रकार कतई नहीं बनूँगा। मेरे जीवन का सबसे पहला लक्ष्य होगा समाज की सभी कुरीतियों , उच्च – नीच ,भेद भाव – छुआ छूट और भ्रष्टाचार को समाप्त करना है ।

मैं यदि थोड़ी सी भी बुराइयों को भी हटा सका तो मुझे बहुत संतोष मिलेगा। मैं हर दुखी को देखकर दुखी होता हूँ, हर बुराई को देखकर उसे मिटा देना चाहता हूँ। मैं समाज को स्वस्थ देखना चाहता हूँ। इसके लिए पत्रकार बनकर मैं हर दुख-दर्द को मिटा देना चाहता हूँ , और मैं इस अपना धर्म समझता हूँ। तैयारी- केवल सोचने भर से लक्ष्य की प्राप्ति नहीं होता है। मैंने इस लक्ष्य को पाने के लिए पहले से ही कुछ न कुछ तैयारियाँ भी शुरू कर दी हैं। मैं दैनिक जीवन में रोज अख़बार , मैगजीन , टीवी पर समाचार ,और समाचार-पत्र पढ़ता हूँ, रेडियो-दूरदर्शन के समाचार तथा अन्य सामाजिक विषयों को ध्यान से सुनता हूँ। मैंने hindi तथा english language का गहरा अध्ययन करने की अभ्यास भी से ही शुरू कर दी हैं ताकि अच्छी से अच्छी लेख लिख सकूँ। वह दिन अब दूर नहीं है , जब मैं एक पत्रकार बनकर हमारे समाज की सेवा करने का सौभाग्य पाने के लिए ।

पत्रकार का कार्य

यदि मैं पत्रकार बन गया तो हमारे क्षेत्र के हर तरह के समस्याओं के बारे में समाचार पत्र में दिखाने का प्रयास करूंगा चाहे वह समस्या छोटी हो या बड़ी लोगों को इन सभी समस्याओं से मैं अवगत कराऊंगा साथ में इस क्षेत्र में जो भी सरकारी योजनाएं चल रही है उन सभी योजनाओं के बारे में भी आम जनता को बताऊंगा ताकि उनके साथ कोई धोखा ना हो सके ।

उपसंहार

जब मैं पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना कैरियर बना लूंगा तो, मैं समाज की हर तरह के लोगों का सलाह भी लूंगा यह नहीं कि मैं जो खबर मिली उस सभी को छाप दूंगा किस क्षेत्र में कैरियर बनाना इतना भी आसान नहीं है, क्योंकि इसमें लोगों को सही जानकारी देना है इस तरह का काम करना कोई आसान काम नहीं है।

यह काम बहुत ही साहस के साथ करना होता है। बहुत से दूसरे टाइप के लोगों द्वारा आप को चुप कराने की कोशिश किया जाएगा, लेकिन को संयम रखते हुए लड़की की बातों को ध्यान देते हुए खबर छाप ना होगा नहीं तो बहुत गड़बड़ हो जाती है। इस तरह के मामला हर पत्रकार के सामने देखने सुनने को मिलता है इसलिए क्षेत्र में काम करते हुए हमें सभी लोगों के साथ मेल मिलाप एवं प्रेम पूर्वक रहना होगा तभी यह कार्य सफल होगा ।

  • यदि आप क्लास 10th के किसी भी विषय को पाठ वाइज (Lesson Wise) अध्ययन करना या देखना चाहते है, तो यहाँ पर  क्लिक करें  उसके बाद आप क्लास X के कोई भी विषय का अपने पसंद के अनुसार पाठ select करके अध्ययन कर सकते है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here