झारखंड अधिविध परिषद रांची (JAC) मैट्रिक इंटर परीक्षा 2021 महत्वपूर्ण जानकारी 

झारखंड अधिविध परिषद रांची (JAC) मैट्रिक इंटर परीक्षा 2021 महत्वपूर्ण जानकारी 

झारखंड अधिविध परिषद रांची (JAC) मैट्रिक इंटर परीक्षा 2021 से  अपने आप को अपडेट रखना चाहते है तो यहाँ  पर क्लास 10th  और 12th से जुड़ी  महत्वपूर्ण जानकारी मिलने वाली है , यदि आप क्लास 10th  या 12th का  परीक्षा 2021 में  लिखने वाले है , तो आपको बहुत कुछ जानने को मिलने वाली है l

इस पोस्ट के माध्यम से सभी विद्यार्थियों को जो इस बार यानी 2021 में परीक्षा देने वाले हैं उनके लिए झारखंड एकेडमिक काउंसिल की ओर से जो नई अपडेट आई है, उसके बारे में विस्तार से बताएंगे इसमें परीक्षा से जुड़े सभी जानकारी आपको मिलने वाले हैं।

1. मैट्रिक इंटर की परीक्षा कब से शुरू होगी ?
2. परीक्षा कॉपियों का मूल्यांकन कब से शुरू होगा ?
3. मैट्रिक इंटर का रिजल्ट कब तक आएगा ?
4. मैट्रिक और इंटर का प्रवेश पत्र कब से मिलेगा
5. मैट्रिक परीक्षा में थ्योरी कितने नंबर का रहेगा ?
5.1 बहुविकल्पीय प्रश्न कितने अंक का रहेगा ?
5.2 अति लघु उत्तरीय प्रश्न
5.3 लघु उत्तरीय प्रश्न
5.4 दीर्घ उत्तरीय प्रश्न
6. प्रायोगिक परीक्षा कब और कहां होगी ?
7. प्रैक्टिकल परीक्षा कितने अंक का होगा ?
8. मॉडल सेट पेपर कैसे डाउनलोड करें ?

मैट्रिक इंटर की परीक्षा कब से शुरू होगी ?

कक्षा दसवीं तथा 12वीं के वे सभी छात्र- छात्राएं जो इस बार यानी 2021 में एग्जाम देने वाले हैं उनके लिए यह महत्वपूर्ण जानकारी है, क्योंकि उन्हें पता होना चाहिए की एक्जाम कब से शुरू होने वाली है,तो यह घोषणा झारखंड एकेडमिक काउंसिल रांची द्वारा पहले ही किया गया है।

ताकि विद्यार्थियों को इसके विषय में पहले जानकारी मिल सके, झारखंड अधिविध परिषद (JAC) रांची द्वारा आयोजित कक्षा 10वीं मैट्रिक व  इंटर की परीक्षा दिनांक 4 मई 2021 से 21 मई 2021 तक प्रथम पाली (सुबह 9:45 AM से दोपहर 1:00 PM) में आयोजित की जाएगी। तथा इंटर की परीक्षा दिनांक 4 मई 2021 से 21 मई 2021 तक प्रथम पाली (दोपहर 2.00 PM से शाम 5.15 PM) तक होने वाली है ।

मैट्रिक व इंटर का टाइम टेबल झारखंड अधिविध परिषद रांची (JAC)

यदि आप कक्षा 10वीं एवं 12वीं में है और इस बार फाइनल परीक्षा लिखने वाले हैं और आपको पता नहीं है की परीक्षा कब से शुरू होने वाली है और किस दिन कौन सा विषय है यदि आप इन सभी के बारे में नहीं जान पा रहे हैं तो नीचे लिंक दिया गया है उन पर क्लिक करके देख सकते हैं।

झारखंड अधिविध परिषद रांची (JAC)क्लास 10th   का  Time Table देखने के लिए क्लीक करे 

परीक्षा कॉपियों का मूल्यांकन कब से शुरू होगा ?

झारखंड एकेडमिक काउंसिल रांची ने पहले ही बता दिया है, की परीक्षा कॉपियों का मूल्यांकन कब से शुरू होने वाला है, उन्होंने बताया है, कि जैसे ही विद्यार्थियों की परीक्षा समाप्त हो जाएगी उसके बाद जून से ही कॉपी काटने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी ऐसा झारखंड एकेडमिक काउंसिल की तरफ से संदेश जारी किया गया है।

मैट्रिक इंटर का रिजल्ट कब तक आएगा ?

बोर्ड परीक्षा लिखने के बाद काफी विद्यार्थियों के दिमाग में यह सवाल रहता है, कि अब परीक्षा का रिजल्ट कब मिलेगा तो चिंता करने की कोई बात नहीं झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा इसके विषय में भी विद्यार्थियों को जानकारी दे दी है , की परीक्षा लिखने के बाद परीक्षा का रिजल्ट कब आएगा काउंसिल की ओर से बताया गया है, कि मैट्रिक इंटर परीक्षा की रिजल्ट जुलाई माह में आएगी यह जानकारी दी काउंसिल की ओर से मिली है ।

मैट्रिक और इंटर का प्रवेश पत्र कब से मिलेगा ?

कोविड-19 की वजह से काफी विद्यार्थियों को स्कूल से संबंधित काफी जानकारी नहीं मिल पाती है, काहे की इस बार कोविड-19 से सभी स्कूल कॉलेज बंद है, । इस बार जो भी विद्यार्थी मैट्रिक और इंटर की परीक्षा लिखने वाले हैं। उनके दिमाग में एक प्रश्न आजकल खूब चल रहा होगा की हमारे प्रवेश पत्र कब मिलेंगे लेकिन उन्हें चिंता करने की कोई बात नहीं है।

क्योंकि झारखंड एकेडमिक काउंसिल रांची की ओर से पहले ही सूचना जारी किया गया है। विद्यार्थियों का प्रवेश पत्र कब से मिलेगा मैट्रिक व इंटर परीक्षा लिखने वाले विद्यार्थियों का ऑनलाइन प्रवेश पत्र 20 मार्च  तथा  इंटर  के विद्यार्थियों  का  22  मार्च से झारखंड एकेडमिक काउंसिल की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा शिक्षक प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के बाद सिग्नेचर करने एवं उन पर मोहर मारने के बाद विद्यार्थियों को प्रदान की जाएगी।

मैट्रिक परीक्षा में थ्योरी कितने नंबर का रहेगा ?

इस बार मैट्रिक की परीक्षा लिखने वाले कुछ विद्यार्थियों के दिमाग में यह सवाल चल रहा होगा की की थ्योरी से कितना अंक का प्रश्न पूछा जाएगा बताया गया है, कि मैट्रिक परीक्षा में थ्योरी से टोटल 90 अंक का सवाल पूछा जाएगा तो चलिए इसको अच्छी तरह से जानते हैं कि थ्योरी से कितना और का सवाल पूछा जाएगा और किस टाइप का पूछा जाएगा और कितने-कितने अंक के प्रश्न होंगे ,बहुविकल्पीय प्रश्न कितने अंक का रहेगा ? अति लघु उत्तरीय प्रश्न ,लघु उत्तरीय प्रश्न और दीर्घ उत्तरीय प्रश्न के बारे में  जानते है ।

क्रम संख्याप्रश्न की संख्याअंककुल अंकप्रश्न के प्रकार
1.20
1
20
बहुविकल्पीय प्रश्न
2.10110खाली स्थान भरने के
3.10220अति लघु उत्तरीय प्रश्न
4.5420लघु उत्तरीय प्रश्न
54520दीर्घ उत्तरीय प्रश्न
Total90
प्रायोगिक परीक्षा कब और कहां होगी ?

प्रायोगिक परीक्षा यानी प्रैक्टिकल परीक्षा या परीक्षा अपने अपने स्कूल कॉलेजों पर ही होगी और इसका डेट निश्चित किया गया है, 6 अप्रैल से 27 अप्रैल के बीच होगा इसके बीच आपको अपने विद्यालय में जाकर प्रैक्टिकल की परीक्षा देना पड़ेगा तभी आपको प्रैक्टिकल का नंबर मिलेगा ।उम्मीद है जब यह परीक्षा अपने ही विद्यालय में हो रहा है तो विद्यार्थियों को अच्छा ही नंबर आएगा ।

प्रैक्टिकल परीक्षा कितने अंक का होगा ?

कोविड-19 की वजह से सिलेबस में कटौती की गई है यह बात सभी विद्यार्थी जानते हैं, फिर भी उन्हें एक सवाल परेशान कर रहा होगा की प्रैक्टिकल कितने अंक का होगा बताया गया है की प्रैक्टिकल परीक्षा 10 अंक का होगा उसमें से 5 अंक मॉक टेस्ट का होगा ।

मॉडल सेट पेपर कैसे डाउनलोड करें ? झारखंड अधिविध परिषद रांची (JAC)

मॉडल सेट पेपर एक प्रकार का सवालों का सेट पेपर है। जो विद्यार्थियों की मदद के लिए झारखंड एकेडमिक काउंसिल की ओर से जारी की जाती है। जिन्हें पढ़कर विद्यार्थी अच्छा नंबर ला सके काहे की मॉडल सेट पेपर के अंतर्गत जीतने सवाल पूछे जाते हैं। उन्हीं से रिलेटेड सवाल बोर्ड परीक्षा में भी पूछे जाते हैं।

अगर विद्यार्थी मॉडल सेट पेपर का सभी सवालों का अच्छी तरह से तैयारी करते हैं, तो उन्हें बोर्ड परीक्षा में पास करने के लिए कोई परेशानी  नहीं होगी । विद्यार्थी इसे प्राप्त करने के लिए झारखंड एकेडमिक काउंसिल रांची की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इसका पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं।

मॉडल सेट पेपर डाउनलोड करें

 

Share

About gyanmanchrb

इस वेबसाइट के माध्यम से क्लास पांचवीं से बारहवीं तक के सभी विषयों का सरल भाषा में ब्याख्या ,सभी क्लास के प्रत्येक विषय का सरल भाषा में सभी प्रश्नों का उत्तर दर्शाया गया है

View all posts by gyanmanchrb →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *