Home Blog

Chartered Accountant (CA) कैसे बने ?

0

Chartered Accountant: सामान्य रूप से आजकल देखा जाता है कि आज के टाइम में युवा वर्ग वित्तीय क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हैं क्योंकि यहां उन्हें बाकी क्षेत्रों की तुलना में अच्छा पैसा, मान सम्मान और एक सुरक्षित करियर नजर आता है। ऐसे में बीते कुछ वर्षों से Chartered Accountant अर्थात Chartered Accountant की डिमांड बढ़ती चली जा रही है जहां पर छात्रों को अपना करियर उच्च स्तर पर स्थापित व्यक्ति के रूप में करना पड़ता है।

यदि आप Chartered Accountant बनने के बारे सोच रहे हैं तो आप बिल्कुल सटीक पेज पर आ चुके हैं, इस आर्टिक्ल के माध्यम से हम आपको CA क्या है? कैसे करें इस विषय पर पूर्ण जानकारी देंगे, ताकि आपको भी किसी प्रकार की कोई दिक्कत ना हो।

Chartered Accountant (CA) क्या है?

Chartered Accountant (CA) अर्थात चार्टेड एकाउंटेंट वह पेशेवर व्यक्ति होता है जो बजट ऑडिटिंग, tax को मैनेज करने के साथ साथ कम्पनियों को व्यापार में सही रणनीति बनाने में मदद करता है । आज के टाइम में Chartered Accountant का बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान माना जाता है जिनके माध्यम से निश्चित रूप से ही अपने वित्तीय लेखे जोखे को संतुलित रखा जा सकता है और साथ ही साथ अपने व्यापार, फाइनेंस से जुड़ी समस्याओं को भी सही मायने मे Chartered Accountant के माध्यम से समझा जा सकता है।

ऐसे लोग जो Chartered Accountant बनना चाहते हैं, वे आगे चलकर किसी विशेष कंपनी में वित्तीय रूप से सलाहकार बनते हैं और साथ-साथ युवा वर्ग Chartered Accountant बन कर अपने सपने को सही तरीके से साकार कर पाते हैं।

Chartered Accountant कोर्स की अवधि

Chartered Accountant ऐसा कोर्स है जिसे आप अपने 12th के बाद या फिर ग्रेजुएशन के बाद भी कर सकते हैं। यह आपकी अपनी क्षमता पर आधारित होता है कि आप कितनी तेजी से इस काम को सीख पाते हैं। ऐसे में अगर आप 12वीं के बाद Chartered Accountant का कोर्स करना चाहते हैं तो उसमें आपको लगभग 5 वर्ष का टाइम लगेगा और यदि आप इसे अपने ग्रेजुएशन के बाद करना चाहते हैं, तो लगभग साढे़ 4 वर्ष का टाइम लगता है।

Chartered Accountant (CA) बनने की प्रक्रिया

Chartered Accountant बनने की प्रक्रिया थोड़ी लंबी होती है इस वजह से युवा वर्ग थोड़े विचलित हो सकते हैं लेकिन अगर आप ध्यान रखते हैं तो निश्चित रूप से ही इस परीक्षा को पास कर पाएंगे और कोर्स पूरा कर पाएंगे।
ऐसे में Chartered Accountant बनने के लिए परीक्षा तीन चरणों में होती है जो फाउंडेशन, इंटरमीडिएट और फाइनल एग्जाम के रूप में पूरी होती है। अगर आप इन तीनों परीक्षाओं को पास कर लेते हैं, तो निश्चित रूप से आप Chartered Accountant अर्थात Chartered Accountant बन सकते हैं। इसके लिए आपको निम्न चरणों से गुजरना होगा।

  • अगर आप Chartered Accountant (CA) बनना चाहते हैं इसके लिए पहले आपको Chartered Accountant फाउंडेशन परीक्षा के लिए पंजीकरण करवाना होता है।
  • Chartered Accountant (CA) की होने वाली परीक्षा को पास करने के बाद आप Chartered Accountant इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए रजिस्टर कर सकते हैं।
  • अगर आप इनमें से होने वाली परीक्षाओं को पास करते हैं तो आपको Chartered Accountant आर्टिकलशिप के लिए अप्लाई करना होता है और जिसके बाद आप इन्हें विभिन्न समूहों के अंतर्गत पास करते हुए प्रशिक्षण ले सकते हैं।
  • इन सभी चरणों के पूरा होने के बाद आप Chartered Accountant फाइनल परीक्षा के लिए रजिस्टर कर सकते हैं और फिर आप को Chartered Accountant के लिए Chartered Accountant फाइनल परीक्षा की तैयारी करते हुए उसे क्लियर करना होगा।
  • एक Chartered Accountant (CA) बनने के लिए आपको मुख्य रूप से तीन चरणों में परीक्षायें देनी होती है जिसकी हम आपको विस्तृत जानकारी दे रहे हैं।

Chartered Accountant (CA) फाउंडेशन कोर्स

Chartered Accountant (CA) बनने की होड़ में यह पहला स्टेप है जब आपको Chartered Accountant फाउंडेशन कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इसके लिए आपको 12वीं परीक्षा कॉमर्स विषय से पास करना होगा। अगर आप एक बार Chartered Accountant फाउंडेशन कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन करवा लेते हैं, तब आप इस परीक्षा को देने के लिए 3 साल तक के लिए वैलिडिटी प्राप्त कर लेते हैं। इसके अंतर्गत आने वाले दिनों में Chartered Accountant फाउंडेशन कोर्स की परीक्षा दे सकते हैं। यदि आप 3 वर्षों में इस कोर्स को पास नहीं कर पाते हैं ऐसी स्थिति में आप को फिर से फाउंडेशन कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इस प्रक्रिया के लिए आपको पूरे 4 महीने का टाइम दिया जाता है जिसके अंतर्गत आपको फाउंडेशन परीक्षा पास करनी होती है।

फाउंडेशन कोर्स के अंतर्गत आपको चार पेपर देने होते हैं जिसमें हर पेपर 100 अंक का होता है और टाइम 3 घंटे का होता है।

Chartered Accountant (CA) इंटरमीडिएट कोर्स

जब आप Chartered Accountant (CA) फाउंडेशन कोर्स पूरा कर लेते हैं उसके बाद आप को इंटरमीडिएट कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन करना होता है। इसके लिए भी आपको अलग से टाइम दिया जाता है जिसके अंतर्गत आप इंटरमीडिएट परीक्षा देकर आगे बढ़ सकते हैं जिसके अंतर्गत आपको 8 पेपर देने होते हैं जो लगभग दो भागों में विभाजित होते हैं। जैसे ही आप इंटरमीडिएट कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन करते हैं, तो आपको 4 साल की वैलिडिटी मिल जाती है जिसके अंतर्गत ही आप को Chartered Accountant इंटरमीडिएट की परीक्षा पास करनी होती है।

अगर आप Chartered Accountant इंटरमीडिएट परीक्षा दे रहे हैं इसके अंतर्गत आपको 8 पेपर देने होते हैं, जो दो भागों में बंटे होते हैं। यहां पर प्रत्येक पेपर 100 नंबर का होता है जिसमें आपको काफी अच्छे नंबर लाने होते हैं ताकि आप सही तरीके से आगे बढ़ सके।

Chartered Accountant (CA) आर्टिकलशिप

Chartered Accountant (CA) परीक्षा में यह अंतिम चरण होता है जब आपको इंटरमीडिएट परीक्षा पूरी करने के बाद आर्टिकलशिप का मौका मिलता है। इसके अंतर्गत आपको प्रैक्टिस ट्रेनिंग दी जाती है इसके लिए 3 साल का टाइम होता है और इन 3 सालों में ही प्रैक्टिस ट्रेनिंग पूरी होती है। इसके बाद आपको Chartered Accountant हेतु फाइनल परीक्षा देना होता है। आर्टिकलशिप फाइनल परीक्षा में 8 पेपर होते हैं जिसमें दो भागों में पेपर बटे होते हैं। इसके अंतर्गत वित्तीय रिपोर्टिंग, रणनीति, वित्तीय प्रबंधन, कारपोरेट और संबंध कानून, प्रत्यक्ष कर, कानून अप्रत्यक्ष कर, कानून एडवांस्ड मैनेजमेंट अकाउंटिंग, सूचना प्रणाली नियंत्रण के बारे में जानकारी निहित होती है।

इसके लिए आपको शुरुआत में 3 साल की ट्रेनिंग दी जाती है और फिर इस ट्रेनिंग को पूरा करने के बाद ही आपको 6 महीने के अंदर फाइनल परीक्षा देना होता है जिसके लिए आपके पास कम से कम 5 सालों का टाइम होता है।

Chartered Accountant (CA) बनने के लिए विभिन्न प्रकार की फीस
जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया कि अगर आप Chartered Accountant (CA) बनना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको तीन प्रक्रम में परीक्षा पास करना होता है। उसी प्रकार से आपको फीस भी 3 प्रकार से देना होता है।

इसके लिए सबसे पहले जब आप फाउंडेशन कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन करवाते हैं, तब आपको लगभग ₹9800 की फीस देनी होती है। इसके बाद जब आप Chartered Accountant इंटरमीडिएट के लिए रजिस्ट्रेशन करवाते हैं उस टाइम आपको लगभग ₹27,200 फीस देनी होती है। अंत में जब आप Chartered Accountant फाइनल परीक्षा देना चाहते हैं, तो आपको कम से कम ₹32,200 की फीस अदा करनी होती है।

Chartered Accountant अथवा Chartered Accountant के लिए विशेष योग्यता
अगर आप Chartered Accountant (CA) बनना चाहते हैं तो यह आपके लिए सुनहरा अवसर है लेकिन इसके लिए आपको 12वीं में कॉमर्स विषय को 50 फ़ीसदी के साथ उत्तरण करना होगा।
यदि ऐसा उम्मीदवार है, जो कॉमर्स विषय की पढ़ाई ना किया हो ऐसी स्थिति में उन्हें 12वीं में 55% अंकों के साथ पास करना होगा।
इसके अलावा यदि ऐसा भी कोई उम्मीदवार हो जो ग्रेजुएशन के बाद Chartered Accountant करना चाहते हैं, तो फिर उन्हें 12वीं में 60 फ़ीसदी अंक प्राप्त करने होंगे।

Chartered Accountant (CA) बनने के बाद करियर के विकल्प

अगर आपने इस Chartered Accountant की परीक्षा को पास कर लिया हो तो इसके माध्यम से आप कई दूसरे क्षेत्रों में जाकर अपने भविष्य को संवार सकते हैं।

  • बैंकिंग क्षेत्र में |
  • वित्तीय संस्थानों में |
  • बीमा क्षेत्र में |
  • कंसलटेंसी क्षेत्र में |
  • Chartered Accountant फर्म में |
  • निवेश बैंकिंग में |
  • सरकारी गैर सरकारी क्षेत्रों में |
  • बिजनेस प्रोसेस मैनेजमेंट कंपनियों में
    इन सभी क्षेत्रों में Chartered Accountant की भरपूर डिमांड होती है। ऐसे में अगर आप निश्चित रूप से इस कार्य में आगे बढ़ना चाहते हैं, तो यह सभी करियर के विकल्प आपके सामने मौजूद हैं जिसके माध्यम से आप निश्चित रूप से ही अपने भविष्य को सही दिशा में बढ़ा सकते हैं।

भारत में Chartered Accountant (CA) बनने हेतु विभिन्न प्रकार के संस्थान

आज हम आपको भारत में स्थित कुछ मुख्य Chartered Accountant बनने के संस्थानों के बारे में बता रहे हैं जिसके माध्यम से आप भी एक बेहतर विकल्प प्राप्त कर सकेंगे।

  • अग्रवाल क्लासेस पुणे, महाराष्ट्र |
  • एकेडमी ऑफ कॉमर्स, नई दिल्ली |
  • येशस अकैडमी, बैंगलोर |
  • पर्ल Chartered Accountant कॉलेज, कोची केरल |
  • एटी अकैडमी मुंबई, महाराष्ट्र |
  • विद्यासागर करियर इंस्टीट्यूट लिमिटेड, जयपुर |
  • चाणक्य अकैडमी फॉर मैनेजमेंट एंड प्रोफेशनल स्टडीज, हैदराबाद |

Chartered Accountant (CA) बनने के बाद मिलने वाली सैलरी

Chartered Accountant (CA) बनना एक बहुत ही मेहनत का काम है जिसके पीछे सच्ची लगन और मेहनत काम करती है। अगर आप Chartered Accountant बन जाते हैं, तो आसानी के साथ ₹5,00000 से ₹8,00000 सालाना पैकेज प्राप्त कर सकते हैं। जैसे-जैसे आप का अनुभव प्राप्त करते हुए आप अपने दिशा में आगे बढ़ते हैं और लोगों को आपका काम पसंद आने लगता है, ऐसी स्थिति में आपकी 20,00000 से 25,00000 रुपए सालाना इनकम हो सकती है।

Chartered Accountant ( CA) की अच्छी पूछ परख मल्टीनेशनल कंपनियों में भी

अगर आपने Chartered Accountant (CA) का कोर्स पूरा कर लिया हो तो हम आपको यह बात बताना चाहेंगे कि आज के टाइम में मल्टीनेशनल कंपनियों में Chartered Accountant की डिमांड बहुत ज्यादा है। ऐसे में अगर आपने सही तरीके से इस कोर्स को पूरा कर लिया हो,तो ऐसी स्थिति में आपको इन कंपनियों के माध्यम से बेहतर अवसर प्राप्त हो सकते हैं जो जल्द ही आपके करियर ग्राफ को ऊंचा कर सकते हैं। प्रतिवर्ष Chartered Accountant की वैकेंसी निकाली जाती है जिसमें अप्लाई करते हुए आप भी आगे बढ़ सकते हैं।

FAQ

Q. सीए की एक महीने की वेतन कितनी होती है?

एक सीए की औसत वेतन भारत में 3 लाख रु के आसपास हो सकती है. फ्रेशर्स के लिए ये अच्छी सैलरी हो सकती है. CA के लिए सबसे ज्यादा सैलरी का पैकेज इंटरनेशनल पोस्टिंग के लिए आ सकता है और इसमें 76 लाख रु प्रति वर्ष तक की इनकम हो सकती है.

Q. CA की पढ़ाई करने में कितना खर्च आता है?

30000 से 45000 रु आपके ICAI (इंस्टीटूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया) में रजिस्ट्रेशन और एग्जाम फीस और कुछ अन्य खर्चे लगेंगे। अगर आप किसी कोचिंग इंस्टिट्यूट जॉइन करते हैं तो 200000 से 300000 रु आपके वहाँ पर खर्च होंगे। कुल खर्च हुआ 2.5 से 3.5 लाख रु लगभग।

Q. CA की तैयारी कब से शुरू करनी चाहिए ?

CA बनने के लिए आपको 10वीं कक्षा से ही इसकी तैयारी शुरू कर देना चाहिए CA के लिए आपको CPT Exam देनी होगी इसके लिए आप 10वीं कक्षा के बाद ही इसका रजिस्ट्रेशन करवा सकते है और 12वीं कक्षा के बाद CPT की परीक्षा दे सकते है।

Q. CA में कितने सब्जेक्ट होते हैं?

सीए आईपीसीसी:- परीक्षा पैटर्न
CA IPCC में 7 सब्जेक्ट होते हैं जिन्हें 2 ग्रुप में बांटा गया है।

Q. CA कितने प्रकार के होते हैं?

CA का कोर्स चार महत्वपूर्ण लेवल में होता है.
Common Proficiency Test (CPT) – सामान्य प्रवीणता परीक्षा
Integrated Professional Competence Course (IPCC)/IPCE) – एकीकृत व्यावसायिक क्षमता पाठ्यक्रम

Q. 12th के बाद सीए के लिए कौन सी डिग्री बेस्ट है?

किसी भी स्ट्रीम ( विज्ञान/वाणिज्य/कला) से 10+2 पास करने वाले छात्र सीए कोर्स करने के लिए पात्र हैं। स्नातक या स्नातकोत्तर जिन्होंने किसी प्रतिष्ठित संस्थान से 3 या 4 वर्ष का स्नातक डिग्री कार्यक्रम पूरा कर लिया है, वे भी इस पाठ्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए पात्र हैं।

Q. CA में कितने एग्जाम होते हैं

ICAI भारत में CA परीक्षा सूची आयोजित करता है जिसमें 3 नाम शामिल हैं – CA Foundation, IPCC और CA फाइनल । इस क्षेत्र में पेशेवर बनने के लिए उम्मीदवारों को पूरी सीए परीक्षा सूची को साफ़ करने की आवश्यकता है। यदि आप भारत में चार्टर्ड अकाउंटेंसी करना चाहते हैं, तो आपको आईसीएआई द्वारा प्रस्तावित सीए कोर्स के तहत पंजीकरण करना होगा। Money Earning Tips

top 100 gk questions in hindi | जनरल नॉलेज Question Answer

0

gk questions answer in hindi,Top GK सवाल uestions in Hindi,जनरल नॉलेज प्रश्न जवाब gk questions answers, hindi gk questions, gk questions with answers,gk questions answer,

top 100 gk questions in hindi :- यहां पर आप बहुत ही महत्वपूर्ण सवालो का अभ्यास करेंगे जो हमेशा प्रतियोगिता परीक्षा में पूछे जाते हैं यह सवाल आपके लिए बहुत ही लाभकारी साबित होगी।

अगर आप एक विद्यार्थी हैं और प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही जरुरी होने वाला हैं तो आप इसे ध्यान से अंत तक जरुर पढ़ें।

top 100 gk questions answer in hindi

सवाल 1. गुरु नानक का जन्म कहाँ हुआ था ?.
जवाब- अमृतसर

सवाल 2. “दिल्ली चलो” का नारा किसने दिया था ?.
जवाब- सुभाष चंद्र बोस

सवाल 3. भारत के संविधान का पिता किसे कहा जाता है ?.
जवाब- डॉ. बी. आर. अम्बेडकर को

सवाल 4. भारत में रेलवे की शुरुआत कब से हुई?.
जवाब- 1853 ई. से

सवाल 5. असहयोग आंदोलन कब हुआ?.
जवाब- 1920 में

सवाल 6. गान्धी इरविन समझौता कब हुआ?.
जवाब- 5 मार्च,1931 में

सवाल 7. महात्मा गांधी दक्षिण अफ्रीका कब गये ?.
जवाब- 1893 ई. में

सवाल 8. चंपारण सत्याग्रह कब हुआ था ?.
जवाब- 1917 में

सवाल 9. चौरी-चोरा कांड कब हुआ है ?.
जवाब- 5 फरवरी,1922 में

सवाल 10. बंगाल का विभाजन की घोषणा कब हुई ?.
जवाब- 1905 ई. में

सवाल 11. काला कानून किसे कहा गया है?.
जवाब-रोलेट एक्ट को

सवाल 12. जलियावाला बाग हत्या कांड कब हुआ?.
जवाब- 1919 में

gk questions answers

इन्हें भी पढ़ें –

सवाल 13. भारत छोड़ो आंदोलन किस वर्ष आरम्भ हुआ ?.
जवाब- 1942

सवाल 14. द ग्रेट रिवोल्ट नामक पुस्तक की रचना किसने किया था?.
जवाब- अशोक महता

सवाल 15. 1857 के गदर को किसने क्रांति का नाम दिया ?.
जवाब- कार्ल मार्क्स

सवाल 16. 1857 की क्रांति का प्रमुख कारण क्या था ?.
जवाब- चर्बी वाला कारतूस

सवाल 17. 1857 के विद्रोह के समय भारत का गवर्नर जनरल कौन था ?.
जवाब- लार्ड कैंनिग

सवाल 18. रानी लक्ष्मी बाई का जन्म किस स्थान में हुआ था ?.
जवाब- काशी में

सवाल 19. संथाल विद्रोह कब हुआ था ?.
जवाब – 1855 में

सवाल 20. इंग्लिश ईस्ट इंडिया कंपनी का स्थपना भारत में कब हुआ है ?.
जवाब- 1600 ई.

सवाल 21. संथाल विद्रोह का नेता कौन था ?.
जवाब- सिंधू और कांहू

सवाल 22. भारत में अंग्रेजों द्वारा उपनिवेश की स्थापना का मुख्य कारण क्या था ?.
जवाब- कच्चा माल प्राप्त करना तथा उनके द्वारा निर्मित वस्तु को भारत में बेचना

gk questions with answers

सवाल 23. ईस्ट इंडिया कंपनी को बंगाल की दीवानी किसने प्रदान की ?.
जवाब- शाह आलम द्वितीय

सवाल 24. भारत आने वाले प्रथम यूरोपीय कौन था ?.
जवाब- पुर्तगाल

सवाल 25. प्लासी का युद्ध कब हुआ था ?.
जवाब- प्लासी का युद्ध 1793 ई ,के हुआ था

सवाल 26. खज्वा मोइद्दीन चिश्ती की दरगाह कहाँ स्थित है ?.
जवाब- अजमेर में

सवाल 27. बीजक में किसका उपदेश संग्रहित है ?.
जवाब- कबीर का

सवाल 28. बंगाल का प्रसिद्ध सेन कौन था ?.
जवाब- चैत्य महाप्रभु

सवाल 29. तलवंडी नामक स्थान में किसका जन्म हुआ था ?.
जवाब- नानक का

सवाल 30. महाकवि कबीर किसके शिष्य थे ?.
जवाब- रामानंद

इन्हें भी पढ़ें –

सवाल 31. भारत में मुगल वंश का संस्थापक कौन था ?.
जवाब- बाबर

सवाल 32. भारत का अतिंम मुगल सम्राट कौन था ?.
जवाब- बहादुर शाह जफर

सवाल 33. पानीपत का प्रथम युद्ध किस वर्ष हुआ था ?.
जवाब- 1556 ई. में
सवाल 34. अकबर न कब दिन-ए-इलाही धर्म चलाया ?.
जवाब- 1581 ई में

सवाल 35. अकबर का वित्तिय मंत्री कौन था ?.
जवाब- राजा टोडरमल

सवाल 36. अकबर द्वारा चलाया गया दीन-ए-इलाही धर्मं को मानने वाले एक मात्र हिन्दू के नाम क्या था ?.
जवाब- बीरबल

सवाल 37. ताजमहल किस नदी के किनारे स्थित है ?.
जवाब- यमुना नदी के किनारे

सवाल 38. ताजमहल का निर्माण किसने करवाया था ?.
जवाब- शाहजहाँ

सवाल 39. अकबरनामा की रचना किसने की ?.
जवाब- अबुल फजल

सवाल 40. महाभारत की रचना किस भाषा में हुई ?.
जवाब- संस्कृत

सवाल 41. महाभारत का युद्ध कुरुक्षेत्र के मैदान में कितने दिनों तक चला था ?.
जवाब- 18 दिनों तक

सवाल 42. गंगा पुत्र किसे कहा जाता था ?.
जवाब- भीष्म को

सवाल 43. महाभारत की विषय-वस्तु कितने प्रकार में है ?.
जवाब- दो

सवाल 43.महाभारत में कितने प्रकार के युद्ध का वर्णन है ?.
जवाब- 8 प्रकार के

सवाल 44. महाभारत की रचना किसने की ?.
जवाब- वेदव्यास ने

सवाल 45. मौर्य साम्राज्य का तृतीय शासक कौन था ?.
जवाब- अशोक

gk questions answer

सवाल 46. अर्थशास्त्र के लेखक कौन है ?.
जवाब- कौटिल्य और चाणक्य

सवाल 47. भारत का नेपोलियन किस शासक को कहा जाता है ?.
जवाब- समुंद्रगुप्त को

सवाल 48. प्राचीन काल में मगध की राजधानी कहा थी ?.
जवाब- पाटलिपुत्र

सवाल 49. अर्थशास्त्र की रचना कब हुई थी ?.
उतर- 4 वीं शताव्दी ई. पूर्व

Top GK सवाल uestions in Hindi

सवाल 50. मोहनजोदड़ो की खोज 1922 ई, में किसने की ?.
जवाब – राखलदास वनर्जी ने

सवाल 51. तृतीय बोद्ध संस्कृति किसके शासन काल में हुआ था ?.
जवाब- अशोक के

सवाल 52.तम्बाकू का सेवन सर्वप्रथम किस मुगल सम्राट ने किया था ?.
जवाब- अकबर ने

सवाल 53. पानीपत का द्वितीय युद्ध कब हुआ था ?.
जवाब- 1556 ई. में

सवाल 54.1857 की महान क्रांति का आरम्भ कब हुआ था ?.
जवाब- 10 मई

सवाल 55.विजय नगर साम्राज्य की स्थपना किसने की ?.
जवाब- हरिहर और बुक्का ने

सवाल 56.विजयनगर के शासको ने अपने आप को क्या कहा ?.
जवाब- राय

सवाल 57. पाटलिपुत्र नगर की स्थपना किसके द्वारा किया गया था ?.
उतर- उदयभद्र द्वारा

सवाल 58. मेगास्थनीज कौन था?.
जवाब – राजदूत

सवाल 59. पुराणों की संख्या कितनी है ?.
जवाब- 18

सवाल 60. तक्षशिला विश्वविद्यालय कहाँ स्थित है ?.
जवाब – पाकिस्तन में

सवाल 61. मौर्य साम्राज्य का प्रथम शासक कौंन था ?.
जवाब- चंद्रगुप्त मौर्य

सवाल 62. बौद्ध परम्परा में अशोक के कितने स्तूपों का निर्माण कराया था ?.
जवाब- 84,000

सवाल 63. जैन धर्म का प्रथम तीर्थकर थे ?.
जवाब- ऋषभदेव

सवाल 64. महावीर स्वामी ने पार्श्वनाथ के सिद्धान्त में कौन सा नया सिद्धान्त जोड़ा था ?.
जवाब- ब्रह्मचर्य

सवाल 65. बिहार में चंपारण सत्याग्रह कब शुरू हुआ था ?.
जवाब- 1917 में

gk questions answer hindi

सवाल 66. 1919 के अधनियम को कहा जाता है ?.
जवाब- माउंटेग्यू-चेम्सफोर्ड सुधार एक्ट

सवाल 67. साइमन कमीशन भारत कब आया था ?.
जवाब- 1928 में

सवाल 68. स्वराज पार्टी के संस्थापक कौन थे ?.
जवाब- मोतीलाल नेहरू और सी.आर. दास

सवाल 69. गांधी जी ने असहयोग आंदोलन की शुरुआत कब से किया था ?.
जवाब- 1920 से

सवाल 70. करो या मारो का नारा किसने दिया था ?.
जवाब- गांधी जी

top 100 gk questions in hindi

सवाल 71. पूना समझौता किस वर्ष हुआ था ?.
जवाब- 1932 में

सवाल 72. रोलेट कानून किस वर्ष पारित हुआ था ?.
जवाब- 1919 में

सवाल 73.डंडी किस राज्य में स्थित है ?.
जवाब- गुजरात में

सवाल 74. संविधान सभा का गठन किस वर्ष हुआ था ?.
जवाब- 1946 ई. में

सवाल 75. 1950 ई. के योजना आयोग का अध्यक्ष कौन था ?.
जवाब- जवाहर लाल नेहरू

सवाल 76. अखिल भारतीय राज्य जन कॉन्फेंस का प्रथम अधिवेशन कहा हुआ था ?.
जवाब- 1927 ई.में

gk questions answer

सवाल 77. हिन्दू परम्परा में मोक्ष प्राप्ति का मार्ग है
जवाब- ज्ञान मार्ग, कर्म मार्ग और भक्ति मार्ग

सवाल 78. खानकाह का अर्थ है ?.
जवाब- आश्रम

सवाल 79. खालसा का अर्थ है ?.
जवाब- गुरुगोविंद्र सिंह

सवाल 80. मालिक महम्मद जायसी द्वारा रचित पद्मावत था ?.
जवाब- एक प्रेमाख्यान

सवाल 81. दक्कन का युद्ध को कहा जाता है ?.
जवाब- तालिकोट युद्ध

सवाल 82. विजयनगर साम्राज्य की स्थपना कब हुई थी ?.
जवाब- 1336 ई. में

सवाल 83. भारत में मुगल साम्राज्य की स्थपना कब हुई थी ?.
जवाब- 1526 ई. में

सवाल 84. बाबर नामा का कौन सा भाग ‘आइन-ए-अकबरी’ के नाम से जाना जाता है ?.
जवाब- तृतीय भाग

सवाल 85.गौतम बुद्ध का जन्म कब हुआ था ?.
जवाब- 563 ई. पूर्व

सवाल 86. महावीर स्वामी के माता का क्या नाम था ?.
जवाब- त्रिशला

सवाल 87. जैनधर्म के 23वें तीर्थकर कौन थे ?.
जवाब- पार्श्वनाथ

सवाल 88. गौतम बुद्ध को किस वृक्ष के नीचे ज्ञान की प्राप्ति हुआ था
जवाब- पीपल का वृक्ष

सवाल 89. प्राचीन भारतीय महाकाव्य है
जवाब- रामायण और महाभारत

सामान्य ज्ञान की बातें

सवाल 90. हड़प्पा की बस्ती कितने भागों में विभक्त थी ?.
जवाब- 2

सवाल 91. सर्वे ऑफ इंडिया का गठन किया गया था ?.
जवाब- 1878 ई. में

सवाल 92. हिन्दू महासभा की स्थापना कब हुई थी ?.
जवाब- 1913 ई.में

सवाल 93. मुस्लिम लीग की स्थापना कब हुई ?.
जवाब- 1906 ई. में

सवाल 94. भारतीय संविधान के अनुसार संप्रभुता निहित है ?.
जवाब – राष्ट्रपति में

सवाल 95. गेट वे ऑफ इंडिया का निर्माण कब हुआ था ?.
जवाब- 1911 ई. में

सवाल 96. बिहार में 1857 की महान क्रांति का नेतृत्व किसने किया ?.
जवाब- कुँवरसिंह

सवाल 97. प्रसिद्ध विरुपाक्ष मंदिर कहाँ स्थित है ?.
जवाब- हम्पी में

सवाल 98. इन्कलाब जिंदाबाद का नारा किसने दिया था ?.
जवाब- भगत सिंह

सवाल 99. तुम मुझे खून दो मै तुम्हें आजादी दूँगा का नारा किसने दिया ?.
जवाब- सुभाष चंद्र बोस

जनरल नॉलेज प्रश्न जवाब,सामान्य ज्ञान

सवाल . वास्कोडिगामा कहाँ का रहने वाला था ?.
उत्तर :- पुर्तगाल

सवाल . हवा महल कहाँ स्थित है ?.
उत्तर:- जयपुर

सवाल . सिख धर्म का संस्थापक किस सिख गुरु को माना जाता है ?.
उत्तर :- गुरु नानक

सवाल . सिखों का प्रमुख त्यौहार कौन-सा है ?.
उत्तर :- बैसाखी

36.लौह पुरुष’ किस महापुरुष को कहा जाता है ?.
उत्तर :- सरदार पटेल

सवाल . भारत का राष्ट्रीय पशु कौनसा है ?.
उत्तर :- बाघ

सवाल .. भारत का राष्ट्रीय पक्षी कौनसा है ?.
उत्तर :- मोर

सवाल . नेताजी किस महापुरुष को कहा जाता है ?.
उत्तर :- सुभाष चंद्र बोस

सवाल . दिल्ली स्थित लाल बहादुर शास्त्री की समाधि का क्या नाम है ?.
उत्तर :- विजय घाट

सवाल . महाभारत के रचियता कौन हैं ?.
उत्तर :- महर्षि वेदव्यास

सवाल . अर्थशास्त्र नामक पुस्तक किसने लिखी ?.
उत्तर :- चाणक्य (कौटिल्य)

सवाल . ‘जय जवान, जय किसान का नारा किसने दिया ?.
उत्तर :- लाल बहादुर शास्त्री

सवाल . संविधान सभा का स्थाई अध्यक्ष कौन था ?.
उत्तर :- डॉ. राजेन्द्र प्रसाद

सवाल . संविधान सभा की प्रारूप समिति के अध्यक्ष कौन थे ?.
उत्तर -डॉ. भीमराव अंबेडकर

सवाल . विश्व ‘रेडक्रास दिवस किस तारीख को मनाया जाता है?.
उत्तर :- 8 मई

सवाल . ‘सूर्योदय का देश के नाम से कौनसा देश प्रसिद्ध है?.
उत्तर :- जापान

सवाल . अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस किस तिथि को मनाया जाता है?.
उत्तर :- 8 मार्च

सवाल . क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत में सबसे छोटा राज्य कौन-सा है?.
उत्तर :- गोवा

सवाल . ओणम किस राज्य का प्रसिद्ध त्योहार है ?.

उत्तर:- केरल

सवाल . दिल्ली भारत की राजधानी कब बनी ?.

उत्तर :-1911

सवाल .सबसे चमकीला ग्रह कौनसा है
उत्तर :- शुक्र

सवाल . भारत का राष्ट्रीय जलीय जीव कौनसा है ?.
उत्तर :- गंगा डॉलफिन

सवाल . भारत का राष्ट्रीय फल कौनसा है ?.
उत्तर:- आम

सवाल .. भारत का राष्ट्रीय फूल कौनसा है ?.
उत्तर :- कमल

सवाल . भारत का राष्ट्रीय पेड़ कौनसा है ?.
उत्तर : बरगद

सवाल . भारत का राष्ट्रीय खेल कौनसा है ?.
उत्तर:- हॉकी

सवाल . भारत के राष्ट्रीय झंडे की लम्बाई और चौड़ाई में अनुपात कितना होता है ?.
उत्तर :- 3:2

सवाल . भारत का राष्ट्रगान किसने लिखा ?.
उत्तर :- रवीन्द्रनाथ टैगोर

सवाल . भारत का राष्ट्रगीत कौनसा है ?.
उत्तर :- वंदेमातरम्

सवाल .भारत का राष्ट्रगीत किसने लिखा है ?.
उत्तर :- बंकिमचन्द्र चटर्जी

पढ़ाई के साथ कमाई के तरीका जानने के लिए क्लिक करें

Top 10 GK : कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत को अब तक मिले हैं कितने गोल्ड, करंट अफेयर्स पर रखते हैं नजर तो दें जवाब

0

Top 10 GK : कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत को अब तक मिले हैं कितने गोल्ड, करंट अफेयर्स पर रखते हैं नजर तो दें जवाब, Competitive exams, Government jobs, Preparation

General Knowledge : सरकारी नौकरियों के लिए GK, GS और करंट अफेयर्स की अच्छी तैयारी बहुत महत्वपूर्ण है. जीके, जीएस और करंट अफेयर्स ये टॉप 10 प्रश्न आपको बैंक, एसएससी, रेलवे, सिविल सेवा जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की अच्छे तैयारी के लिए मददगार हैं.

इन्हें भी पढ़ें –

Top 10 GK : कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत को अब तक मिले हैं कितने गोल्ड

Top 10 GK Questions : जनरल नॉलेज के प्रश्न लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं. कई बार जनरल नॉलेज के प्रश्न इंटरव्यू में भी पूछे जाते हैं. ये प्रश्न ऐसी चीजों पर आधारित होती हैं कि उम्मीदवार धोखा खा जाते हैं. इसलिए जनरल नॉलेज की तैयारी सभी प्रतियोगी परीक्षार्थियों के लिए बेहद जरूरी है. सभी को जनरल नॉलेज पर अच्छी तरह ध्यान देना चाहिए.

आइए जानते हैं GK के कुछ महत्वपूर्ण और दिलचस्प प्रश्न और उनके जवाब-

प्रश्न- कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत को अब तक कुल कितने मेडल मिल चुके हैं ?
जवाब- भारत को अब तक कुल मिलकर 12 मेडल मिले हैं। इसमें 5 गोल्ड, 4 सिल्वर और 3 ब्रॉन्ज मेडल हैं। इस प्रतियोगिता में भारत के लिए पहला गोल्ड वेटलिफ्टिंग में मीराबाई चानू ने जीता था।

प्रश्न- भारत में कृषि जनगणना कितने वर्षों के अंतराल में आयोजित किया जाता है?
जवाब- भारत में हर 5 वर्ष में कृषि जनगणना आयोजित की जाती है।

प्रश्न-हाल ही में किस राज्य में भारत की पहली ‘डिजिटल लोक अदालत’ लॉन्च की गई है?
जवाब- राजस्थान.

प्रश्न- भारतीय रिजर्व बैंक के प्रतीक चिन्ह में कौन – सा पेड़ है ?
जवाब- ताड़ का पेड़

प्रश्न- शतरंज खेल के बोर्ड पर कितना खाना होता हैं?
जवाब- शतरंज के बोर्ड पर 64 खाने होते हैं।

प्रश्न- 44वें शतरंज ओलंपियाड का आयोजन कहां किया जा रहा है?
जवाब- 44वें शतरंज ओलंपियाड का आयोजन भारत के चेन्नई में हो रहा है।

प्रश्न- भारत देश का सबसे बड़ा सैन्य पुरस्कार (military award) कौन-सा है?
जवाब- परमवीर चक्र

प्रश्न-सुबह का तारा किस ग्रह को माना जाता है?
जवाब- शुक्र ग्रह को

प्रश्न- भारतीय विश्वविद्यालय अधिनियम किस वायसराय के समय पारित हुआ ‌?
जवाब- लॉर्ड कर्जन

प्रश्न- बॉल पेन का अविष्कार किसने किया है ?
जवाब- जॉन बॉन्ड
पढ़ते-पढ़ते कमाई के तरीके जानने के लिए क्लिक करें
Tags: Competitive exams, Government jobs, Preparation

Top 10 GK Questions : क्यों होता है भारतीय पुलिस की वर्दी का रंग खाकी ?

0

Top 10 GK Questions : क्यों होता है भारतीय पुलिस की वर्दी का रंग खाकी ? पढ़ें ऐसे 10 जीके प्रश्न

Top 10 GK Questions : सरकारी नौकरियों के लिए GK, GS और करंट अफेयर्स की अच्छी तैयारी बेहद जरूरी है. जीके, जीएस और करंट अफेयर्स ये टॉप 10 प्रश्न आपको बैंक, एसएससी, रेलवे, सिविल सेवा जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए मददगार हैं.

Read Also-

General Knowledge : बैंक, एसएससी, रेलवे, सिविल सर्विस आदि सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में सामान्य ज्ञान (GK) के प्रश्न जरूर पूछे जाते हैं. इसलिए सरकारी नौकरियों में सफलता सुनिश्चित करने के लिए इसकी तैयारी आवश्यक है. हम इतिहास, कला एवं सस्कृति, पर्यावरण, राजनीति आदि विषयों से जुड़े जीके के 10 प्रश्न लेकर आए हैं जो प्रतियोगी परीक्षाओं में आपकी मदद कर सकता हैं.

Top 10 GK Questions in hindi 

प्रश्न- भारत का संविधान कब लागू हुआ था .
उत्‍तर-26 जनवरी 1950 में

प्रश्न- भारत के संविधान का संरक्षक कौन है.
उत्‍तर-उच्चतम न्यायालय.

प्रश्न- गैस के गुब्बारों में कौन सी हवा भरी जाती है ?
उत्‍तर-हीलियम

प्रश्न- राष्ट्रगान कितने समय में गाने का नियम है ?
उत्तर-राष्ट्रगान 52 सेकेंड में गाया जाता है

प्रश्न- कौन सी मछली एक आंख खोल कर सोती है?
उत्तर-डॉल्फिन.

प्रश्न- ऐसी कौन की चीज है जो जलती भी नहीं है और डूबती भी नहीं?
उत्तर-बर्फ

प्रश्न- किस जीव का दिल उसके सिर पर होता है?
उत्तर-समुद्री केकड़ा

प्रश्न- भारतीय पुलिस की वर्दी क्यों होती है खाकी रंग की ?
उत्तर-खाकी रंग की होने के कारण इसका गंदा होना जल्दी पता नहीं चलता. इसी कारण साल 1847 में सर हेनरी लॉरेंस ने खाकी को पुलिस की वर्दी का आधिकारिक रंग घोषित किया था.

प्रश्न- i और j के ऊपर लगे डॉट को क्या कहा जाता है?
उत्तर-i और j के ऊपर लगे डॉट को टाइटल कहा जाता है।

प्रश्न- भारत का ठंडा रेगिस्तान किसे कहा जाता है?
उत्तर-लद्दाख को भारत का ठंडा रेगिस्तान कहा जाता है Earn Money online

Top 10 GK Questions : अथर्ववेद में शिव के कौन-कौन से नाम हैं ?

0

Top 10 GK Questions : अथर्ववेद में शिव के कौन-कौन से नाम हैं ? पढ़ें ऐसे 10 GK प्रश्न

Top 10 GK Questions : सरकारी नौकरियों के लिए GK, GS और करंट अफेयर्स की अच्छी तैयारी बेहद जरूरी है. जीके, जीएस और करंट अफेयर्स ये टॉप 10 प्रश्न आपको बैंक, एसएससी, रेलवे, सिविल सेवा जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए मददगार साबित होगी .

Read Also-

Top 10 GK Questions : जनरल नॉलेज के सवाल लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं. कई बार जनरल नॉलेज के प्रश्न इंटरव्यू राउंड में भी पूछ लिए जाते हैं. ये प्रश्न ऐसी चीजों पर आधारित होते हैं कि उम्मीदवार फंस जाते हैं. इसलिए जनरल नॉलेज की तैयारी सभी प्रतियोगी परीक्षार्थियों के लिए जरूरी है. सभी को जनरल नॉलेज पर अच्छी तरह ध्यान देना चाहिए. आइए जानते हैं GK के कुछ जरूरी और दिलचस्प सवाल और उनके जवाब-

Top 10 GK Questions

प्रश्न- अथर्ववेद में शिव के कौन-कौन से चार नाम हैं
उत्तर-शर्व, भव, पशुपति और भूपति नाम हैं.

प्रश्न- शिवलिंग की पूजा का पहला स्पष्ट वर्णन कहां मिलता है ?
उत्तर-शिवलिंग की पूजा का पहला स्पष्ट वर्णन मत्स्यपुराण में मिलता है.

प्रश्न- तुलसीदास ने रामचरित मानस की रचना किस भाषा में की ?
उत्तर-तुलसीदास ने रामचरित मानस की रचना अवधी में की.

प्रश्न-कागज की मुद्रा जारी करने वाला पहला देश कौन था ?
उत्तर-चीन

प्रश्न-ईरानी कप का संबंध किस खेल से है?
उत्तर-क्रिकेट से

प्रश्न-भारत का पहला महिला डाकघर कहां स्थापित किया गया?
उत्तर-नई दिल्ली में. केंद्रीय संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री कपिल सिब्बल ने 8 मार्च 2013 को नई दिल्ली के शास्त्री भवन में भारत के पहले सभी महिला कर्मचारी डाकघर का उद्घाटन किया.

प्रश्न-तेलंगाना भारत का कौन सा राज्य है?
उत्तर-तेलंगाना भारत का 29वां राज्य है. यह 30 अप्रैल 2014 को आंध्र प्रदेश से अलग होकर बना था.

प्रश्न- पृथ्वी गोल है, यह सबसे पहले किस विद्वान ने कहा था ?
उत्तर-एराटोस्थनीज और अरस्तू ने कहा था.

प्रश्न- भारत में सफेद क्रांति के जनक कौन थे ?
उत्तर-भारत में सफेद क्रांति के जनक डॉ. वर्गीज कुरियन थे. यह दुग्ध क्रंति से संबंधित है.

प्रश्न- भारतीय संविधान पहली बार कब संशोधित हुआ?
उत्तर-भारतीय संविधान में पहली बार 1951 में संशोधन किया गया. Earning Tips

Top 10 GK Questions in hindi : सफेद रंग का ही क्यों होती है नौसेना की यूनिफॉर्म ?

0

Top 10 GK Questions in hindi : सफेद रंग का ही क्यों होती है नौसेना की यूनिफॉर्म ? पढ़ें ऐसे 10 प्रश्न

Top 10 GK Questions in hindi : सरकारी नौकरियों के लिए GK, GS और करंट अफेयर्स की अच्छी तैयारी बेहद जरूरी है. जीके, जीएस और करंट अफेयर्स ये टॉप 10 प्रश्न आपको बैंक, एसएससी, रेलवे, सिविल सेवा जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए मददगार साबित होगी .

Read Also-

General Knowledge : बैंक, एसएससी, रेलवे, सिविल सर्विस आदि सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में सामान्य ज्ञान (GK) के प्रश्न जरूर पूछे जाते हैं. इसलिए सरकारी नौकरियों में सफलता सुनिश्चित करने के लिए इसकी अच्छी तैयारी आवश्यक है. हम इतिहास, कला एवं सस्कृति, पर्यावरण, राजनीति आदि विषयों से जुड़े जीके के 10 ऐसे वस्तुनिष्ट प्रश्न लाए हैं जो प्रतियोगी परीक्षाओं में आपकी हेल्प कर सकते हैं.

Top 10 GK Questions in hindi

प्रश्न- सबसे बड़ा दिल किस जीव का होता है ?
उत्तर- व्हेल मछली. इसका इसके दिल का आकार औसतन 5 फीट लंबा, 4 फीट चौड़ा और 5 फीट ऊंचा होता है. इसका वजन 400 पाउंड होता है. दिलचस्प बात ये है कि दिल का यह वजन व्हेल के कुल वजन का सिर्फ 1 प्रतिशत ही होता है.

प्रश्न- वह कौन -सा जीव है जो स्वाद जीभ से नहीं, पैरों से लेता है?
उत्तर- तितलियां तितलियां अपने पैरों से पता लगाती हैं पत्ते अंडे देने के लिए सही हैं या नहीं.

प्रश्न- किस जानवर का दूध पिंक कलर का होता है?
उत्तर- हिप्पो का दूध पिंक कलर का होता है. क्योंकि उसके उसके द्वारा दो अलग-अलग प्रकार के एसिड स्रावित किए जाते हैं- हिप्पोसुडोरिक और निरिपोसुडोरिक.

प्रश्न-सफेद रंग का ही क्यों होती है नौसैनिकों की यूनिफॉर्म ?
उत्तर- नौसैनिकों की यूनिफॉर्म सफेद रंग की होने के पीछे कई कारण हैं. इनमें से एक कारण है कि सफेद रंग नीले रंग के समुद्र के बैकग्राउंड पर आसानी से नजर आता है. दूसरा ये कि अंधेरे या कम रोशनी में आसानी से दिखता है. जहाजों पर कभी ब्लैकआउट होने पर सैनिक बेहद कम रोशनी में भी नजर आ जाते हैं.

प्रश्न- शरीर के किस ग्रंथि में आयोडीन स्टोर रहता है ?
उत्तर- थायरॉयड ग्रंथि में.

प्रश्न- भू स्थिर उपग्रह की पृथ्वी से ऊंचाई कितनी होती है ?
उत्तर- 36000 किलोमीटर.

प्रश्न-इंद्रधनुष में कितने रंग होते हैं ?
उत्तर- इंद्रधनुष में 7 रंग होते हैं.

प्रश्न-भारतीय संविधान सभा ने भारतीय राष्ट्रीय ध्वज की रुपरेखा को अंगीकार किया?
उत्तर- 22 जुलाई , 1947 को.

प्रश्न- ज्ञानपीठ पुरस्कार किस क्षेत्र में दिया जाता है?
उत्तर- साहित्य के क्षेत्र में

प्रश्न- गोरखनाथ के अनुयायियों को क्या कहा जाता था ?
उत्तर- जोगी. Earn money online

Top 10 GK Questions: क्या है Wi-Fi का पूरा नाम, किस शहर को एक दिन के लिए बनाया गया देश की राजधानी?

0

Top 10 GK Questions: क्या है Wi-Fi का पूरा नाम, किस शहर को एक दिन के लिए बनाया गया देश की राजधानी? यहां देखें सामान्य ज्ञान के अनोखे सवाल-जबाब

Quiz Question: किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे व्यक्ति को जनरल नॉलेज पर फोकस करना चाहिए. आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ही दिलचस्प जनरल नॉलेज के सवाल और उनके उत्तर लेकर आए हैं.

Read Also- 

Top 10 GK Questions: प्रतियोगी परीक्षाओं में हमेशा सामान्य ज्ञान से ही संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं. कई सरकारी नौकरियों की तैयारी कर रहे विद्यार्थी जनरल नॉलेज के सवालों को भी पढ़ते हैं. कई बार कुछ आसान सवालों के जवाब तो दे पाने में हम सक्षम होते हैं लेकिन शायद हमें उनके जवाब नहीं पता होते इसलिए परीक्षा में कम नंबर मिलते हैं. किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे व्यक्ति को जनरल नॉलेज पर फोकस करना चाहिए. आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ही दिलचस्प जनरल नॉलेज के सवाल और उनके उत्तर लेकर आए हैं

Top 10 GK Questions in hindi

प्रश्न- इंटरनेट के लिए इस्तेमाल की जाने वाली Wi-Fi का पूरा नाम क्या है ?
उत्तर- वायरलेस फिडेलिटी.

प्रश्न- विश्व की पहली रेल किस देश में चलाई गई थी?
उत्तर- इंग्लैंड (1826)

प्रश्न- DSLR कैमरे का पूरा नाम क्या है ?
उत्तर- डिजिटल सिंगल लेंस रिफलेक्स कैमरा है.

प्रश्न- CDMA का पूरा नाम क्या है ?
उत्तर- कोड डिवीजन मल्टिपल एक्ससे है.

प्रश्न- FM का पूरा नाम क्या है ?
उत्तर- फ्रीक्वेंसी मॉड्यूलेशन

प्रश्न- देश में पहली बार इलेक्ट्रिक ट्रेन कहां और कब चलाई गई थी?
उत्तर- देश में पहली बार 3 फरवरी 1925 को बम्बई वीटी और कुर्ला हारवर के बीच इलेक्ट्रिक ट्रेन संचालित की गई थी.

प्रश्न- एमटीएस का पूरा नाम क्या है?
उत्तर- मोबाइल टेलिफोन सर्विस.

प्रश्न- भारत के किस शहर को एक दिन के लिए राष्ट्रीय राजधानी घोषित किया जा चुका है?
उत्तर- इलाहाबाद (प्रयागराज)

प्रश्न- भारत में पहली बार हींग की खेती कहां की गई थी ?
उत्तर- लाहौल स्पीति (हिमाचल प्रदेश)

प्रश्न- भारतीय क्रिकेट टीम ने पहला टेस्ट मैच कब खेला था. इस दौरान टीम का कप्तान कौन था?
उत्तर- भारतीय टीम ने पहला टेस्ट मैच 1932 में खेला था. इस दौरान टीम के कप्तान सीके नायडू थे.money Earning tips

Best GK Questions: कहां हैं SAARC का सचिवालय, कृषि पर कौन वसूल सकते है टैक्स?

0

Best GK Questions: (General Knowledge) कहां हैं SAARC का सचिवालय, कृषि पर कौन वसूल सकते है टैक्स? क्या आपको पता हैं इन सवालों के जवाब

आज हम आपको इतिहास, कला और संस्कृति, पर्यावरण और राजनीति से संबंधित कुछ प्रश्नों के उत्तर को बताने वाले हैं . ये प्रश्न आपकी किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में सहयोग कर सकते हैं.

Read Also-

General Knowledge: प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थी द्वारा सामान्य ज्ञान (General Knowledge Questions) पर काफी ज्यादा ध्यान दिया जाता है. सिविल सेवा परीक्षा हो, एसएससी, बैक या रेलवे की परीक्षा. सभी में सामान्य ज्ञान (General Knowledge) और क्विज (Best Quiz Questions) के प्रश्न पूछे जाते हैं. ऐसे में आज हम आपको इतिहास, कला और संस्कृति, पर्यावरण और राजनीति से संबंधित कुछ प्रश्नों को बताने वाले हैं और उनके उत्तर भी आपको बताएंगे. ये प्रश्न आपकी किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में सहयोग कर सकते हैं

Best GK Questions: (General Knowledge)

प्रश्न- कृषि आय पर टैक्स लगाने का अधिकार किसका होता है?
उत्तर- केवल राज्य सरकारों द्वारा कृषि आय पर टैक्स लगाया जा सकता है

प्रश्न- कुल उर्वरकों के प्रयोग की दृष्टि से विश्व में भारत का कौन -सा स्थान है
उत्तर- पहला

प्रश्न- IDBI की स्थापना कब हुई थी ?
उत्तर- 1964

प्रश्न- SAARC का सचिवालय किस स्थान पर स्थित है?
उत्तर- काठमांडू

प्रश्न- खाद्य एवं कृषि संगठन का मुख्यालय कहा पर स्थित हैं?
उत्तर- रोम

प्रश्न- ध्वनि की गति सबसे तेज होती है
उत्तर- कांच में

प्रश्न- ऑपरेशन फ्लड कार्यक्रम कब शुरू हुआ था ?
उत्तर- 1970

प्रश्न- लेजर का आविष्कार किसने किया था ?
उत्तर- थियोडोर मैमेन

प्रश्न- इनमें से कौन -सा रसायनिक यौगिक है?
(A) वायु
(B) ऑक्सीजन
(C) अमोनिया
(D) पारा
उत्तर- अमोनिया online Earning tips

Top 10 GK Questions : कौन-सी नदी हर मौसम में रंग बदलती रहती है ? पढ़ें जीके के 10 प्रश्न

0

Top 10 GK Questions : कौन-सी नदी हर मौसम में रंग बदलती रहती है ? पढ़ें जीके के 10 प्रश्न

Top 10 GK Questions : सरकारी नौकरियों के लिए GK, GS और करंट अफेयर्स की अच्छी तैयारी बहुत जरूरी है. जीके, जीएस और करंट अफेयर्स ये टॉप 10 प्रश्न आपको बैंक, एसएससी, रेलवे, सिविल सेवा जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की अच्छे तैयारी के लिए मददगार हैं.

Read Also- 

Top 10 GK Questions : जनरल नॉलेज के प्रश्न लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं. कई बार जनरल नॉलेज के प्रश्न इंटरव्यू राउंड में भी पूछ लिए जाते हैं. ये प्रश्न ऐसी चीजों पर आधारित होते हैं कि उम्मीदवार फंस जाते हैं. इस लिए जनरल नॉलेज की तैयारी सभी प्रतियोगी परीक्षार्थियों के लिए बेहद जरूरी है. सभी को जनरल नॉलेज पर अच्छी तरह ध्यान देना चाहिए. आइए जानते हैं GK के कुछ जरूरी और दिलचस्प सवाल और उनके जवाब-

Top 10 GK Questions

प्रश्न- भारत की प्रथम महिला IAS ऑफिसर कौन थीं?
उत्तर-अन्ना रामजन मल्होत्रा

प्रश्न- ऐसा कौन का फूल है, जिसका वजन 10 किलोग्राम तक होता है ?
उत्तर- रेफ्लेसिया. यह फूल मुख्य रूप से मलेशिया और इंडोनेशिया में पाया जाता है.

प्रश्न- कौन सा फूल 12 साल में एक बार ही खिलता है?
उत्तर-नीलकुरुंची का फूल 12 साल में एक बार खिलता है. यह केरल के मुन्नार में पाया जाता है.

प्रश्न- कौन सी नदी अपना रंग बदलती रहती है?
उत्तर-रंग बदलने वाली नदी है कैनो क्रिस्टल्स, जो कोलंबिया में बहती है. यह नदी मौसम के अनुसार रंग बदलती है.

प्रश्न- भारत में पाया जाने वाला सबसे छोटा कछुआ कौन सा है ?
उत्तर-ओलिव रिडले टर्टल भारत में पाया जाने वाला सबसे छोटी प्रजाति का कछुआ है.

प्रश्न-भारत की आजादी के समय ब्रिटेन का प्रधानमंत्री कौन था?
उत्तर-लॉर्ड एटली

प्रश्न- तुलसीदास ने जब रामचरितमानस की रचना की थी, उस समय दिल्ली पर किसका शासन था?
उत्तर-अकबर

प्रश्न- 1933 में जर्मनी में सत्ता में आई हिटलर की पार्टी का क्या नाम था?
उत्तर-नाजी पार्टी (नेशनल सोशलिस्ट जर्मन वर्कर्स पार्टी)

प्रश्न- प्लासी का पहला युद्ध कब लड़ा गया?
उत्तर-प्लासी का पहला युद्ध 1757 में ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी और बंगाल के नवाब सिराजुद्दौला के बीच हुआ था.

प्रश्न- त्रिपिटक किस धर्म से जुड़ी हुई किताब है?
उत्तर-बौद्ध Earn Money online

Best GK Questions: भारत का राष्ट्रीय ध्वज पहली बार कब फहराया गया था ?

0

Best GK Questions: भारत का राष्ट्रीय ध्वज पहली बार कब फहराया गया था ? भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवार जरूर हल करें ये प्रश्न

Best General Knowledge Questions: अगर आप भी बैंक, एसएससी, रेलवे, सिविल सर्विस आदि सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो यह मैसेज आपके ही लिए है. हम आपके लिए सामान्य ज्ञान से संबंधित 10 ऐसे प्रश्न उत्तर ले के आये हैं जो आपकी परीक्षा की तैयारी को और सुनिश्चित कर देगा.

General Knowledge : प्रतिस्पर्धी भर्ती परीक्षाओं की तैयारी कर रहे उम्मीदवार सामान्य ज्ञान और करंट अफेयर्स को हल्के में लेने की गलती मत करना ऐसे में अगर आप भी बैंक, एसएससी, रेलवे, सिविल सर्विस आदि सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो यह मैसेज आपके लिए है. हम आपके लिए सामान्य ज्ञान से संबंधित 10 ऐसे प्रश्न और उत्तर ले के आये है जो आपकी परीक्षा की तैयारी को और सुनिश्चित कर देगा.

Also Read – Best GK

Questions: हिंद के लिए ‘हिंदू’ शब्द का प्रयोग पहली बार किसने किया था , स्टैच्यू ऑफ पीस कहां स्थित है? यहां देखें Quiz Questions

प्रश्न- अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (2022)का थीम क्या था?
उत्तर- मानवता के लिए योग

प्रश्न- स्कूल में शूटिंग के बाद किस देश ने हैंडगन बेचने पर प्रतिबंध का प्रस्ताव रखा है ?
उत्तर- कनाडा

प्रश्न – कब होता है नो टोबैको डे?
उत्तर- 31 मई

प्रश्न- किस राज्य को वर्ल्ड नो टोबैको डे अवार्ड 2022 मिला?
उत्तर- झारखंड

प्रश्न- आईपीएल 2022 किस खिलाड़ी को पर्पल कैप मिला?
उत्तर- यजुवेंद्र चहल

प्रश्न- भारत का राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा कब फहराया गया था?
उत्तर- अगस्त महीने में सन 1906 को भारत का राष्ट्रीय ध्वज पारसी बगान स्क्वायर, कोलकाता में फहराया गया था.

प्रश्न- रामायण की रचना किसने की थी ?
उत्तर- महर्षि वाल्मीकि

प्रश्न- बतौर प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने कब प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लिया था ?
उत्तर- 15 अगस्त 1947

प्रश्न- कारगिल युद्ध स्मारक कहां स्थित है?
उत्तर- टाइगर हिल (लद्दाख) Earn Money online