दिमाग तेज करने के लिए रोजाना करें ये 6 योग, चंद दिनों में महसूस होगा फर्क 

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दिमाग तेज करने के लिए रोजाना करें ये 6 योग, चंद दिनों में महसूस होगा फर्क

दिमाग तेज करने के लिए रोजाना करें ये 6 योग, चंद दिनों में महसूस होगा फर्क (5)

अपने तन-मन दोनों को स्वस्थ रखने लिए लंबे समय से योग करने की सलाह योग गुरुओं के द्वारा दी जाती रही है। रोज योग करने से न सिर्फ शारीरिक समस्याओं से मुक्ति मिलती है बल्कि हमारे कई मानसिक रोगों को भी बड़ी आसानी से दूर किया जा सकता है। योग हमारे मन का भटकाव को दूर करके दिमाग की एकाग्रता बढ़ाकर मस्तिष्क को भी तेज करने का काम करता है। ऐसे में आइए हम सभी जानते हैं कुछ ऐसे योगासन के बारे में जो दिमाग तेज करने में हमारी मदद करते हैं ।

पद्मासन- पद्मासन या कमल मुद्रा, हमारे मांसपेशियों के तनाव को कम करने के साथ हमारे मन को शांत करने का सबसे अच्छा उपाय हो सकता है। यह योगासन हमारे दिमाग को तेज बनाने के साथ हमारे मस्तिष्क की कार्यप्रणाली में सुधार करती है।

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पद्मासन- पद्मासन या कमल मुद्रा

हलासन योग (Halasana)- हमारे स्मरण शक्ति बढ़ाने वाले योग में हलासन का भी नाम शामिल किया गया है। हलासन, बेसिक लेवल पर बहुत ही आसन है। इसे हठ योग की शैली का आसन भी माना जाता है। हर रोज बालासन का अभ्यास 30 से 60 सेकेंड तक किया जाना चाहिए। इसे करने में किसी किस्म के दोहराव की आवश्यकता नहीं पड़ती है। इसे करने से परिवार और बच्चों में एकाग्रता बढ़ने के साथ उनका दिमाग भी काफी तेज होता है।

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हलासन योग (Halasana)-

दिमाग तेज करने के लिए रोजाना करें ये 6 योग जरूर करें 

ताड़ासन- ताड़ासन योग करने से हम सभी के याददाश्त को बढ़ाने में मदद मिलती है। यह हमारे शरीर के अवसाद को कम करके तंत्रिका तंत्र को मजबूत बनाने में काफी मदद करता है।

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ताड़ासन योग करने से हम सभी के याददाश्त को बढ़ाने में मदद मिलती है

पद्मासन (Padmasana)- नियमित तौर पर इस आसन को करने से न सिर्फ हमें रिलैक्सेशन मिलता है, बल्कि मन की एकाग्रता बढ़ती है और हमारे दिमाग भी तेज हो सकता है। पद्मासन के दौरान प्राणायाम यानी सांस लेने व छोड़ने की प्रक्रिया करने से मांसपेशियों के तनाव को दूर करने में भी काफी मदद मिल सकती है।

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पद्मासन (Padmasana)

पश्चिमोत्तानासन (Paschimottanasana)- पश्चिमोत्तानासन को याददाश्त बढ़ाने के लिए ही किया जाता है। यह आसन हमारे दिमाग को शांत करके व्यक्ति की एकाग्रता अच्छी बनाए रखने में काफी मदद करता है। पश्चिमोत्तानासन करने से हमारे शरीर के दिमाग में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। जो दिमाग में ऑक्सीजन की पूर्ति करके दिमाग तजा बनाने में मदद कर सकता है।

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पश्चिमोत्तानासन (Paschimottanasana)

सुखासन (Sukhasana)- यह हमारे दिमाग को तेज करने वाले योग में सुखासन का नाम भी शामिल है। योग की शुरुआत करने वाले लोगों के लिए यह सबसे असान और सबसे अच्छा आसन माना गया है। यह आसन हमारे शरीर के तनाव को दूर करके दिमाग को तेज करके एकाग्रता बढ़ाने में फायदेमंद होता है।

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सुखासन (Sukhasana)

दिमाग तेज करने के लिए रोजाना करें ये 6 योग के बारे मैंने इस पोस्ट में आपको बताया है, आशा करता हूँ की आपको अध्ययन करके काफी कुछ सिखने को मिला होगा, इस तरह से रोजाना योग करने से हम सभी का शरीर स्वस्थ रहता है।