आर्थिक क्षेत्र में सरकार की भूमिका पाठ 6 लघु उत्तरीय प्रश्नोत्तर, Ncert Solution For Class 8 Civics

0

आर्थिक क्षेत्र में सरकार की भूमिका पाठ 6 लघु उत्तरीय प्रश्नोत्तर, Ncert Solution For Class 8 Civics के इस पोस्ट में आप सभी विद्यार्थियों का स्वागत है, इस पोस्ट के माध्यम से आप सभी विद्यार्थियों को पाठ से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण वस्तुनिष्ठ प्रश्न एवं अति लघु उत्तरीय प्रश्न की उत्तर जो परीक्षा की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है, उन सभी प्रश्नों को इस पोस्ट पर कवर किया गया है ,जो आपकी परीक्षा की तैयारी के लिए काफी हेल्पफुल होने वाली है, तो चलिए शुरू करते हैं-

आर्थिक क्षेत्र में सरकार की भूमिका पाठ 6 लघु उत्तरीय प्रश्नोत्तर, Ncert Solution For Class 8 Civics

आर्थिक क्षेत्र में सरकार की भूमिका पाठ 6 अति लघु उत्तरीय प्रश्नोत्तर
आर्थिक क्षेत्र में सरकार की भूमिका पाठ 6 लघु उत्तरीय प्रश्नोत्तर
आर्थिक क्षेत्र में सरकार की भूमिका पाठ 6 दीर्घ उत्तरीय प्रश्नोत्तर

1 बहुउद्देशीय परियोजना के क्या लाभ हैं?
उत्तर-बहुउद्देशीय परियोजना के निम्नांकित लाभ है-
(क) बाढ़ की रोकथाम,
(ख) सिंचाई के लिए जलापूर्ति,
(ग) विद्युत उत्पादन,
(घ) पीने के पानी की उपलब्धता,
(ङ) मत्स्य पालन,
(च) मिट्टी के कटाव की रोकथाम,
(छ) पर्यटन केंद्रों का निर्माण ।

2 शुद्ध पेयजल हमारे लिए क्यों आवश्यक है ?
उत्तर-जीवन के लिए पानी आवश्यक है। स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता व्यक्ति के स्वास्थ्य के लिए अति आवश्यक है। दूषित पानी से दस्त, पेचिस, हैजा आदि संक्रामक बीमारियों के फैलने का डर रहता है।

भारत में दूषित पानी के कारण प्रतिदिन लगभग 1600 व्यक्तियों की मृत्यु होती है, उनमें से ज्यादातर पाँच साल से भी कम उम्र के बच्चे होते हैं। स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता को सुनिश्चित कर इन मौतों को रोका जा सकता है।

अमीर-गरीब, हर व्यक्ति का यह अधिकार है कि उसे आसानी से दैनिक जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी मिले। अतः स्वस्थ रहने के लिए शुद्ध पेय जल अत्यावश्यक है।

3 क्या सामाजिक सुरक्षा की योजना जरूरी है ? अगर हाँ तो क्यों ?
उत्तर-हाँ, सामाजिक सुरक्षा की योजना जरूरी है, क्योंकि इस योजना से भविष्य में लोगों के साथ होने वाली संभावित घटनाओं से सुरक्षा प्रदान करना है। संगठित क्षेत्रों में कार्यरत कर्मियों के लिए भविष्य निधि योजना सामाजिक सुरक्षा योजना का ही एक अंग है।

भारत सरकार द्वारा सामाजिक सुरक्षा से संबंधित कई योजनाएँ जैसे- अटल पेंशन योजना (2015), प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (2015), प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, सुकन्या समृद्धि योजना (2014) एवं प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना आदि समय-समय पर आरंभ की गयी। कुछ योजनाएँ राज्य सरकार के सहयोग से भी चलायी जाती हैं।

4 निजी कंपनियाँ स्कूल एवं अस्पताल खोलने में क्यों दिलचस्पी लेती हैं?
उत्तर-स्कूल और अस्पताल जैसी कुछ जनसुविधाओं में निजी कंपनियाँ भी दिलचस्पी ले रही है। इसका कारण यह है कि निजी क्षेत्र की कंपनियाँ लाभ के उद्देश्य से काम करती है।

हम यह भी देखते हैं कि बोतल बंद पानी बाजार में बिकता है। ऐसी स्थिति में निजी कंपनियाँ ऊँची कीमत पर इन सुविधाओं को मुहैया कराती हैं।

अगर यह नियम बन जाए कि जनसुविधाओं को निजी कंपनियाँ ही मुहैया करायेंगी तो आर्थिक रूप से अक्षम लोग सम्मानजनक जीवन व्यतीत नहीं कर सकेंगे। धनी व्यक्तियों को विश्वास होता है कि निजी क्षेत्र में उत्तम व्यवस्था होती है।

दूसरी ओर सार्वजनिक क्षेत्र में व्यवस्था काफी लचर है। कम निवेश में अधिक लाभ की प्रवृत्ति के कारण निजी कंपनियाँ स्कूल एवं अस्पताल खोलने में अधिक दिलचस्पी लेती है।

5 आपने सड़क के किनारे लगे स्ट्रीट लाइट को देखा होगा। क्या यह जनसुविधा का एक उदाहरण हो सकता है ? अपने उत्तर के पक्ष में तर्क दें।
उत्तर-सड़क के किनारे लगे स्ट्रीट लाइट जनसुविधा का एक उदाहरण हो सकता है, क्योंकि यह स्ट्रीट लाइट बहुत सारे लोगों के लिए फायदेमंद है। स्ट्रीट लाइट मुहल्ले की सड़कों पर भी लगी
होती हैं, जिससे सभी मुहल्लेवासी उपयोग करते है।

जनसुविधाओं का संबंध लोगों की मूलभूत सुविधाओं से होता है। किसी भी आधुनिक समाज के लिए जरूरी है कि वहाँ इन सुविधाओं का इंतजाम हो ताकि लोगों की मूलभूत जरूरतें पूरी की जा सकें।

संविधान में जीवन के अधिकार का जो आश्वासन दिया गया है वह देश के सभी लोगों को प्राप्त है। इसलिए जनसुविधाएं मुहैया कराने की जिम्मेदारी लाजिमी तौर पर सरकार के उपर ही आनी चाहिए।

6 स्वच्छ भारत अभियान का क्या उद्देश्य है ?
उत्तर-स्वच्छ भारत अभियान भारत सरकार द्वारा आरम्भ किया गया राष्ट्रीय स्तर का अभियान है जिसका उद्देश्य गलियों, सड़कों तथा अधोसंरचना को साफ-सुथरा करना है। यह अभियान
महात्मा गाँधी के जन्मदिवस 2 अक्टूबर 2014 को आरंभ किया गया।

महात्मा गाँधी ने अपने आसपास के लोगों को स्वच्छता बनाए रखने संबंधी शिक्षा प्रदान कर राष्ट्र को एक उत्कृष्ट संदेश दिया था। मिशन का उद्देश्य सामुदायिक शौचालय, सार्वजनिक शौचालय और प्रत्येक शहर में एक ठोस अपशिष्ट प्रबंधन की सुविधा प्रदान करना है।

इस कार्यक्रम के तहत आवासीय क्षेत्रों में जहाँ व्यक्तिगत घरेलू शौचालयों का निर्माण करना मुश्किल है वहाँ सामुदायिक शौचालय तथा पर्यटन स्थलों, बाजारों, बस स्टेशनों, रेलवे स्टेशनों जैसे प्रमुख स्थानों पर भी सार्वजनिक शौचालय निर्माण किया जाना है। कार्यक्रम में केंद्र एवं राज्य दोनों की भागीदारी सुनिश्चित किया गया है।

7 शिक्षा में सरकार की क्या भूमिका है ? वर्णन करें।
उत्तर-भारत सरकार के द्वारा 2009 में छह से चौदह वर्ष के सभी बच्चों को निःशुल्क तथा अनिवार्य शिक्षा प्रदान करने का कानून बनाया गया है।

इस कानून के बनने से शिक्षा का अधिकार हमारा मौलिक अधिकार बन गया है। कस्तूरबा गाँधी बालिका विद्यालय योजना, मध्याह्न भोजन जैसी योजनाएँ शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए ही संचालित की गई हैं।

इससे पूर्व सर्व शिक्षा अभियान जैसी महत्वपूर्ण योजना भारत सरकार द्वारा 2000-2001 में आरंभ की गयी थी। सर्वशिक्षा अभियान का एक लक्ष्य विद्यालयों के प्रबंधन में जनसमुदाय की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करना भी है।

8 ऐसा क्यों है ज्यादातर निजी अस्पताल और निजी स्कूल कस्बों या ग्रामीण इलाकों की बजाय बड़े शहरों में ही हैं।
उत्तर-भरपूर पानी के छिड़काव के कारण हरे-भरे बाग बगीचों वाला शहर आकर्षक है। शहर में बिजली की आपूर्ति नियमित होती है। शहर में यातायात के साधन उपलब्ध हैं।

शहर में जीविका के साधन उपलब्ध हैं। शहरों की जनसंख्या दिनोंदिन बढ़ती जा रही है। इसलिए शहरी क्षेत्रों में अस्पतालों की संख्या ग्रामीण इलाकों से अधिक है।

निजी स्कूल भी दिनोंदिन ग्रामीण इलाकों की अपेक्षा शहरों में अधिक खुलते जा रहे हैं क्योंकि शिक्षित लोगों की संख्या शहरों में अधिक है।

9 स्वच्छता अभियान से क्या लाभ है?
उत्तर- जागरूकता सृजन और स्वास्थ्य शिक्षा के माध्यम से स्वच्छता सुविधाओं को बढ़ावा मिला। स्वच्छ भारत मिशन के तहत सफाई के प्रति लोगों में जागरूकता फैली। स्वच्छ भारत योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में सामान्य जीवन स्तर में सुधार होगा।

10 स्वच्छ भारत अभियान के लिए दृष्टिकोण और अवधारणा क्या है?
उत्तर-स्वच्छ भारत अभियान की अवधारणा हर व्यक्ति को शौचालय, सॉलिड एंड लिक्विड वेस्ट डिस्पोजल सिस्टम ,गाँव की सफाई और सुरक्षित और पर्याप्त पेयजल आपूर्ति जैसी बुनियादी स्वच्छता सुविधाएँ प्रदान करना है। स्वच्छ भारत अभियान की कार्य योजना पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय द्वारा रखी गई है। 2019 तक स्वच्छता की सुविधा को तीन गुना करना है।

11 स्वच्छ भारत अभियान के कारण आपके आसपास क्या परिवर्तन हुए हैं?
उत्तर- पान, गुटका और तम्बाकू जैसे उत्पादों का सेवन करने वालों को स्वच्छता के प्रति प्रेरित करेंगे। सरकारी संस्थानों, स्कूलों और घरों में स्वच्छता बनाये रखने के लिए लोगों को शिक्षित बनाएंगे। स्वच्छता के लिए नालियों की गंदगी, नदियों के आस-पास जमे कूड़े-कर्कट, सड़कों की सफाई करेंगे

12 स्वच्छ भारत अभियान का नाम बदलकर क्या रखा गया?
उत्तर- आधिकारिक रूप से 1 अप्रैल 1999 से शुरू, भारत सरकार ने व्यापक ग्रामीण स्वच्छता कार्यक्रम का पुनर्गठन किया और पूर्ण स्वच्छता अभियान (टीएससी) शुरू किया जिसको बाद में (1 अप्रैल 2012 को) प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह द्वारा निर्मल भारत अभियान (एनबीए) नाम दिया गया।

13 स्वच्छता अभियान से आप क्या समझते हैं?
उत्तर- महात्मा गांधी ने अपने आसपास के लोगों को स्वच्छता बनाए रखने संबंधी शिक्षा प्रदान कर राष्ट्र को एक उत्कृष्ट संदेश दिया था। इस अभियान का उद्देश्य अगले पांच वर्ष में स्वच्छ भारत का लक्ष्य प्राप्त करना है ताकि बापू की 150वीं जयंती को इस लक्ष्य की प्राप्ति के रूप में मनाया जा सके। jac board ranchi