आर्थिक क्षेत्र में सरकार की भूमिका पाठ 6 दीर्घ उत्तरीय प्रश्नोत्तर, Ncert Solution For Class 8 Civics

0

आर्थिक क्षेत्र में सरकार की भूमिका पाठ 6 दीर्घ उत्तरीय प्रश्नोत्तर, Ncert Solution For Class 8 Civics के इस पोस्ट में आप सभी विद्यार्थियों का स्वागत है, इस पोस्ट के माध्यम से आप सभी विद्यार्थियों को पाठ से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण वस्तुनिष्ठ प्रश्न एवं अति लघु उत्तरीय प्रश्न की उत्तर जो परीक्षा की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है, उन सभी प्रश्नों को इस पोस्ट पर कवर किया गया है ,जो आपकी परीक्षा की तैयारी के लिए काफी हेल्पफुल होने वाली है, तो चलिए शुरू करते हैं-

आर्थिक क्षेत्र में सरकार की भूमिका पाठ 6 दीर्घ उत्तरीय प्रश्नोत्तर, Ncert Solution For Class 8 Civics

आर्थिक क्षेत्र में सरकार की भूमिका पाठ 6 अति लघु उत्तरीय प्रश्नोत्तर
आर्थिक क्षेत्र में सरकार की भूमिका पाठ 6 लघु उत्तरीय प्रश्नोत्तर
आर्थिक क्षेत्र में सरकार की भूमिका पाठ 6 दीर्घ उत्तरीय प्रश्नोत्तर

1 स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने की जिम्मेदारी सिर्फ निजी कंपनियों को देने से क्या समस्या हो सकती है? किन्हीं तीन समस्याओं को लिखें।
उत्तर-स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने की जिम्मेदारी सिर्फ निजी कंपनियों को देने से निम्न समस्या हो सकती है-

(क) निजी कंपनियाँ चाहेंगी कि ये स्वास्थ्य सुविधाएँ केवल बड़े-बड़े शहरों में ही प्रदान करें ताकि उन्हें भारी मुनाफा मिले ।

(ख) निजी कंपनियाँ ग्रामीण क्षेत्रों में न जाकर शहरी क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाएँ देना चाहेंगी जिससे हर वक्त पर्याप्त संख्या में रोगी मिल सकें।

(ग) निजी कंपनियाँ स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराती है, तो उनकी कीमत इतनी ज्यादा होती है, कि चंद लोग ही उसका खर्च उठा पाते हैं। यह सुविधा सस्ती दर पर सभी लोगों के लिए उपलब्ध नहीं होती।

2 जन सुविधाओं के लिए सरकार धनराशि कहाँ से प्राप्त करती है ? वर्णन करें।
उत्तर-प्रत्येक वर्ष केन्द्रीय सरकार संसद (लोकसभा) या राज्य सरकारें विधानमंडलों (विधानसभाओं) में बजट प्रस्तुत करती है। इसमें आय तथा अनुमानित व्यय का ब्यौरा होता है।

सरकार को इसमें यह भी बताना होता है कि वह अनुमानित व्यय की मदों तथा विभागों पर किए जाने वाले व्यय की राशि कहाँ से लाएगी। उसके स्रोत क्या होंगे।

(क) बजट में सरकार बताती है कि वह अपने विभिन्न क्षेत्रों और मदों पर होने वाले खर्च को किन-किन स्रोतों से वसूल करेगी।

(ख) सरकार की आय का प्रमुख स्रोत राजस्व है जो वह विभिन्न तरह के करों के माध्यम से इकट्ठा करती है। तीनों स्तरों की सरकारों (केन्द्र, राज्य तथा स्थानीय) को कर लगाने तथा उन्हें इकट्ठा करके व्यय का अधिकार है।

3 परिवहन के विभिन्न साधनों का वर्णन करें तथा निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के अंतर्गत कौन-कौन से साधन है ? वर्णन करे।
उत्तर-किसी भी देश के आर्थिक एवं सामाजिक विकास में परिवहन व्यवस्था की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। वर्तमान में यातायात के साधनों में रेल, सड़क, जल एवं वायु परिवहन शामिल हैं।

पिछले कुछ वर्षों में इस क्षेत्र में काफी विकास हुआ है। इन साधनों के परिचालन के लिए आवश्यक आधारभूत संरचना केविकास हेतु अधिक पूँजी की आवश्यकता होती है।

अतः इसके विकास की जिम्मेदारी भी सरकार की है। हालांकि सड़क निर्माण में निजी क्षेत्रों की सहभागिता देखी जा रही है, लेकिन रेल, जल एवं वायु परिवहन का विकास सरकार के द्वारा ही किया जाता है।

रेलवे एवं वायु परिवहन को छोड़कर बाकी का विकास जहाजरानी, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के द्वारा होता है। वायु परिवहन के विकास का काम नागर विमानन विभाग के जिम्मे है।

कम दूरी के लिए बसें सार्वजनिक परिवहन का सबसे महत्वपूर्ण साधन होती है। ज्यादातर कामकाजी लोग बसों से ही यात्रा करते हैं। इन बसों का परिचालन प्रायः निजी व्यक्तियों के द्वारा होता है।

कुछ शहरों में सरकार द्वारा भी बसों का परिचालन किया जाता है। कहीं-कहीं सरकार निजी लोगों के साथ साझेदारी में सड़क परिवहन की सुविधा उपलब्ध कराती है।

तेजी से हो रहे शहरीकरण के कारण शहरों में सार्वजनिक बस प्रणाली जरूरत के हिसाब से कम साबित हो रही हैं। दिल्ली एवं मुम्बई जैसे महानगरों में सरकार के द्वारा मैट्रो रेल परियोजना के रूप में एक महत्वाकांक्षी योजना शुरू की गई है।jac board